Bajaj Finserv EMI Card

Bajaj Finserv EMI Card

Bajaj Finserv EMI Card Apply : How to Get EMI Card – Easy Steps

Hello Buddies, Kaise Hai Aap Sabhi,

See Also: https://www.net-galaxy.com/tiktok-download-kaise-kare/

हमेशा की तरह आज भी आप सभी का स्वागत है हमारे आपके Website “www.net-galaxy.com में।  आपने Debit और Credit Card का नाम तो सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी Bajaj Finance Card का नाम सुना है, अगर आपने Bajaj Finance Card का नाम सुना है तो आप Bajaj Finance Card Ke Fayde भी जानते होंगे, लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने ना तो Bajaj Finance Card का नाम सुना है ना ही उन्हें इसके बारे में कुछ पता है|

आज हम आपको Bajaj Finserv EMI Card के बारे में Deeply जानकारी देंगे। इसके लिए आप हमारे साथ बने रहिये। और Google पर रोज Search कीजिये “net-galaxy” और आ जाइये हमारी आपकी Website पर जिससे आपको Technology Related सभी Types की अच्छी तरह से जानकारी हो। तो चलिए बढ़ते है आज के Article “Bajaj Finserv EMI Card” की तरफ।

Bajaj Finserv EMI Card

Bajaj Network Card Newly Launches

 

Bajaj Finance का No Cost EMI Card क्या होता है? इस No Cost EMI Card को आप Online या फिर Ofline, दोनों तरीको से कैसे बनवा सकते है। इसे हम कहा कहा और किस तरीके से Use कर सकते है। इस No Cost EMI Card में Eligible होने के लिए हम सभी के पास कौन कौन से Documents होने चाहिए, और किस किस Terms And Conditions को Follow करना पड़ेगा।
अगर हम इस EMI Card को Use करके कोई भी Product खरीदते है, तो ऐसे में हम Installments कैसे Pay करेंगे। Installments को Pay करने के लिए हम सभी को कितना महीने का Time मिल सकता है। कितने % का Interest लगेगा और Down Payment कितने का करना पड़ेगा मतलब कि जब हम कोई भी Product खरीद रहे होते है तो उस Time हमें कितना रूपए देकर वो Product मिलेगा।
और ऐसे में सबसे Important बात कि बहुत सारे लोगों का ये कहना है कि इस EMI Card को लेने के बाद यहाँ पर बहुत सारा Extra Charge देना पड़ता है। तो वो कौन कौन से Extra Charge देने पड़ते है। ये भी हम इस आज के Article में जानेंगे। तो जानते है आज के इस Article “Bajaj Finserv EMI Card” के बारे में।

Bajaj FInserv Card क्या है?

Bajaj Finserv एक Financial Service Comapny है। जो लोगों को अलग अलग Types के Loan Provide करवाती है। इसके साथ साथ अपने Costumer को एक और Facility देती है जो कि है No Cost EMI Card का है।
Bajaj वाले अपने Costumers को एक No Cost EMI वाला Card देते है जिसे Use करके आप Online या Offline Store पर कोई भी Product EMI पर खरीद सकते है, वो भी No Cost EMI के साथ।
तो ऐसे में आप सभी सोच रहे होंगे कि ये No Cost EMI क्या होता है? तो Buddies, आप जब भी कोई Debit Card या Credit Card को Use करके EMI पर खरीदते हो तो उस Product को आप जितने भी महीनों के लिए खरीदना चाहते हो उसके हिसाब से Company वाले आपके Product पर Interest लगते है। Product Price और Interest Amount दोनों को जोड़ के जो Amount बनता है, उस Amount को आप जितने भी महीनों के लिए उस Product को EMI पर खरीदना चाहते है, उतने Parts में बाँट दिया जाता है। और इस तरह से आपको आपके Product के Amount का एक छोटा हिस्सा हर महीने Company को देना पड़ता है और वो भी Interest के साथ।

लेकिन वहीँ आप Bajaj Finance के इस EMI Card को Use करके कोई भी Product खरीदते है वहां पर आपको किसी भी Type का Interest नहीं देना पड़ेगा, बल्कि केवल Product Price का ही एक छोटा हिस्सा देना पड़ेगा। तो इसका मतलब ये हुआ कि अगर आप किसी भी Product को Full Payment करके खरीदतें है तब आपको जितना रूपए लगता है उतना ही रूपए आपको Installments में देकर वो Product ले सकते है। तो ये बात हो गयी No Cost EMI की।

Documents-

अब बात आती है कि अगर हम लोगों को ये Card बनवाना है तो हम लोगों के पास कौन कौन से Documents होने चाहिए और किस किस Terms And Conditions को Follow करना पड़ेगा।
Buddies, अगर आप Bajaj का Card बनवाना चाहते हो तो आपके पास Mainly 4 Documents होने चाहिए। जिसमे हे PAN Card, Aadhar Card, Cancelled Cheque और एक Form Fill करना होगा आपको। जिससे हम Duly Signed ECS Mandate Form कहते है। इस Form को Fill करने में आपको Bank Account की भी ज़रूरत भी पड़ सकती है।

Terms And Conditions-

तो अब बात आती है Terms And Conditions की, यहाँ पर Mainly 2 Terms And Conditions है।

EMI Finance Eligible Criteria

 

  • पहला जो Condition है वो ये है कि आप जिनके नाम पर भी ये Card बनवाना चाहते हो उनकी Age 21-60 के बीच में होनी चाहिए। अगर उनका Age 21 से काम हे या फिर 60 Year से ज़्यादा है तो वो इस Card को बनवाने के लिए Eligible नहीं है।
  • और इसमें दूसरा Condition ये है कि जिनके नाम से आप ये Card बनवा रहे है Regular Source Of Income होना चाहिए। मतलब कही न कही से उन्हें Regular Income आनी चाहीये।

तो ये दोनों Terms And Conditions होना चाहिए। तो अगर आपके आस ये सभी Documents है जो मेने अभी बताया। और इन दोनों Conditions को आप Follow कर रहे है। तभी आप इस Card को बनवा सकते है।

तो अगर आप इस Card को बनवाना चाहते है तो इसे बनवाइयेगा कैसे। वैसे Bajaj EMI Card को बनवाने के लिए 2 तरीके है जिसमे से पहला है Online और दूसरा है Offline तरीका।

Offline Bajaj Finserv EMI Card –

तो इसमें हम सबसे पहले जान लेते है Offline तरीके के बारे में। Offline Bajaj EMI Card को बनवाने के लिए आपके आस पास के जो बड़े Shops है जहाँ Large Appliances बेचे जाते हो वहां पता करना है कि क्या वो Bajaj EMI Cards को Accept करते है। और अगर वो Bajaj EMI Card को Accept करते है, तो Normally आपको वहां जा कर कोई भी Product Select कर लेना है जिसे आप खरीदना चाहते है। Select करने के बाद जब Payment करने की बारी आएगी तब आपको वहां पर बताना है की आप इस Product Bajaj Finserv EMI Card के साथ खरीदना चाहते है।
तब जो Payment ले रहे होंगे, वो आपको Bajaj Finance के Representative से मिलवाएंगे और वो Representative आपको Bajaj Finserv EMI Card के बारे में सभी कुछ बताएंगे। और उसके बाद वो आपसे चारो Documents मांगेंगे। जिनमे कि आपको PAN Card, Aadhar Card, Cancelled Cheque और एक ECS Form भर के देना पड़ेगा। अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये ECS Form कहाँ मिलेगा।

EMI Card All Documents

 

 

तो ये ECS Form आपको किसी भी Book Store पर मिल सकता है और नहीं तो वो जो Bajaj Finance के Representative है उनके पास भी मिल सकता है। और अगर इन दोनों जगहों पर नहीं मिलता है तो आपको में Form Download करने का Link देता हूँ वह से आप Download कर लीजियेगा। और Print करवाके फिर पूरा Form Fill करके वह Submit कर दीजियेगा। लेकिन वैसे Bajaj Finserv के Representative के पास ये Form हमेशा मिलेगा।

   BAJAJ FINSERV EMI CARD ECS FORM

ये सभी Documents देने के बाद Representative आपके सामने आपका Cibil Score Check करेगा। और Cibil Score के हिसाब से आपका जितना भी Cibil Score होगा उसके हिसाब से आपके Bajaj Finserv के No Cost EMI Card का Credit Limit Set किया जायेगा। और उसके बाद आपको वहां पर EMI Card मिल जायेगा। लेकिन में आपको बता दूँ, यहाँ पे आपको EMI Card Hard Copy में नहीं मिलेगा। जिस तरीके से आपको Debit Card या Credit Card मिलता है Bank से। यहाँ पर Bajaj Finserv EMI Card आपको एक Application में मिलता है। जो कि Bajaj Finanace का Official Wallet है, जो कि आपको Google PlayStore पर आसानी से मिल जायेगा और आप उसको वहां से Download कर सकते है। और अगर आपको इनमे से कोई भी Problem हो रही हो तो वहां के Bajaj के Representative से Help ले सकते है। आप उनसे बोलिये कि सारा Process हमें Complete करके दीजिये। वो आपके Mobile Phone में Bajaj का Wallet Install करके सब कुछ बता देंगे कि कैसे आपको Card मिलेगा। यर सारा कुछ बता देगा, तो यहाँ पर जब आपके Mobile Phone में Bajaj का Application install हो जायेगा तब आपको उस Number से Register करना होगा जो Mobile Number आप Card लेते समय वहां पर Register करवाएं है।
जब आप उस Application में उस Number से Registar कर लेंगे तब आपको Application के Left Corner में Profile का Icon होगा। और उसी के बगल में आपको एक Card का भी icon दिखेगा। और आप जब उस Card के Icon पर Click करेंगे तब आपको वहां पर अपना Date Of Birth डालना होगा। जब आप Date of Birth Fill कर लेंगे तब वहां पर Bajaj Finserv EMI Card Show हो जायेगा। लेकिन आपको वहां पर Card Number Show नहीं होगा, Card Number के लिए Card के नीचे “View Card Details” का Option होगा उस पर आपको Click करना होगा। और जब आप उस Option पर Click करेंगे तब आपके Registered Mobile Number पर एक OTP जायेगा। उस OTP को आपको यहाँ पर डालना होगा। तब आपको Card Number और Card Details Show होगा। तो इसके बाद आप Bajaj Finserv EMI Card को कही भी Use कर सकते हो। तो इस तरीके से आप Offline Card को बनवा सकते हो।

Online Bajaj Finserv EMI Card-

अब बात कर लेते है Online Bajaj Finserv EMI Card के बारे में। सबसे पहले में आपको बता दूँ इस Card के बारे मैं, कि आप अगर इस Card को Online बनवाना चाहते हो तो आप Bajaj Finance के पहले से Customer होने चाहिए। इसका मतलब है कि आपने पहले से कोई Bajaj से Loan लिया होना चाहिए। या फिर किसी भी Type से आपका Profile Bajaj Finance पर होना चाइये। और आपके पास एक Login Id और Password होना चाहिए।
तो अगर आप पहले से Customer है, तो आप अपने Customer Portal पर जाइये और वह पर अपना Id और Password Enter करके Login हो जाइये।

EMI Online Customer Portal

 

इसके बाद यहाँ पर आपको दो Option मिलेगा।इसमें जो पहला Option दिखेगा वो होगा Shop Online का, और दूसरा Option होगा Account Information का। तो आपको Account information वाले Option पर जाना है। और जब आप Account Information वाले Option में जायेंगे तो वहां पर आपके Personal Details Show करेगा। उसके साथ साथ ये भी Show करेगा की आप कौन कौन सा Loan पहले ले चुके है। कौन कौन से loans आपने Complete लिया है। और कौन कौन से Loans आपके चल रहे है। ये सभी कुछ आपको वहां पर Show होगा, पर आपको Pre-Approved करके एक Option होगा। आपको उस पर Click करना है, जैसे ही आप उस पर Click करेंगे तब आपको वहां पर बता दिया जायेगा कि क्या आप इस EMI Card के लिए Eligible है। और अगर Eligible है, तो आपको कितने का Credit Payment के साथ ये EMI Card मिल सकता है। वहां से Claim करके आप EMI Card ले सकते है। लेकिन वहां से भी आपको Hard Copy नहीं मिलेगा। वहां से भी Claim करने के बाद भी आपको Bajaj का Application Google PlayStore से Download करना पड़ेगा। और उसके बाद आपको उसी Registered Number से Register करना होगा। और फिर से जैसे आपको Offline Card मिला था उसी तरह से Online भी मिलेगा।

तो इस तरह से आप EMI Card को बनवा सकते है।

Where & How To Use It-

अब बात आती है कि आप इसे कहाँ कहाँ और किस तरह से Use कर सकते है। इसे आप Online और Offline दोनों तरीकों से Use कर सकते है। तो सबसे पहले हम समझ लेते है Offline के बारे में।

Offline Use-

Offline आप किसी भी Store पर Use नहीं कर सकते है। इसे आप सिर्फ वहीँ Use कर सकते है जो कि Bajaj का Partner Store है। जहाँ पर Bajaj का EMI Card Accept किया जाता है। तो Normally आपको सबसे पहले ये पता कर लेना है कि जिस Shop में जा रहे है, क्या वो Bajaj Finanace का card Accept करता है।
अगर देखा जाए पूरे INDIA में 13000 Cities में, पूरे 60000 Stores है, जो कि Bajaj के Partner Stores है। जहाँ कि आपका ये Card Accept हो जायेगा।

LG Bajaj Finserv EMI Card

तो ऐसे में आप पता कर लेना कि क्या वो ये Card Accept कर रहे है। और अगर वो Card Accept कर रहे है तो आपको वहां पर आपका कोई भी Product Select करना है और उसके बाद Payment के Time पर आपको ये Card दिखाना है। फिर आपको Registered Mobile Number बताना होगा और फिर आपके Mobile Number पर एक OTP आएगा। फिर आपको OTP बता कर आप अपना मन चाहा Product घर ला सकते है।

Onilne Use-

Online Use करने के लिए आप सभी E commerce Websites पर Use नहीं कर सकते है। जो बड़े बड़े Website है सिर्फ उसी पर आप इससे Use कर सकते है। जैसे Amazon, Flipkart, Paytm Mall, Makemy Trip, Yatra.com, Samsung, Vivo जैसे ही कुछ जगहों पर आप इसे Use कर सकते है। और सबसे बड़े Website जो Bajaj का Offilcial Website है, वहां पर भी आप इस Card को Use कर सकते है। तो इन सभी Websites पर आप Bajaj Finserv EMI Card को Use कर सकते है।

No Cost EMI On Flipkart

अब बात आती है कि आप Use कैसे करेंगे। तो आप जिस भी किसी Website से Product खरीदना चाहते है, आपको उस Product के Page पर जाना है। जहाँ पर आपको Products के Details मिलेंगे। और वहीँ कहीं आपको Show हो रहा होगा EMI का Option, जैसे आप Flipkart पर Use कर रहे है तो आपको वह पर Easy Payment का Option Show होगा। और उसके नीचे View Details का Option होगा, उसी पर आपको Click करना होगा। और अगर उस Product पर No Cost EMI का Option होगा। तब आपको वहां पर आपको तीन Options दिखेंगे। No Cost EMI, EMI और COD. और आपको Click करना होगा No Cost EMI वाले Option पर। और वहां पर आपको Show होगा कि आपको कितने महीने का Loan मिल सकता है। तो इस तरह से आप जान सकते है कि कितने Time का Loan ले सकते है Bajaj EMI Card से।

How To Purchase Products Online-

तो अब बात आती है कि आप इस Card को Use करके Products कैसे खरीद सकते है।
Normally Product खरीदते है, उसी तरह आपको Product को पहले Cart Add करना है, फिर Checkout करना है, इसके बाद Address Select कर लेना है। और ये सभी Process होने के बाद आप Payment वाले Option पर पहुंच जाते हो।

Bajaj Finserv Interest On Flipkart

 

तो वहां पर आपको Credit Card, Debit Card Type के काफी Options मिल जायेंगे। और इन सभी Options के साथ साथ EMI का Option मिलेगा। तो ऐसे में आपको EMI वाला Option Select करना होगा। जब आप EMI वाले Option को Select कर लेंगे तब आपको वहां No Cost EMI का Option दिखेगा। तो उसमे सभी Companies Cards Show होंगे। और उसमें से एक Bajaj Finserv EMI Card भी Show हो रहा होगा। फिर आपको Bajaj Card वाले Option पर CLick कर देना है। आप जब उस पर Click कीजियेगा तब अआप्को वो Show करेगा कि आप कितने Months का Loan लेना चाहेंगे। जितने Months का Loan Available होगावो सभी वह पर Show होगा। अब ऐसे में आपको जितने Months का Loan चाहिए आप उतने Months का Select कर लीजिये। फिर इसके बाद आपको Continue कर देना है। इसके बाद आपको Card Details Fill करना होगा। तो वहां पर आपको सभी Details तरीके से भर देना है। और वहां पर आपको CVV Number को नहीं भरना है। और Finally, आपका Order यहाँ पर Complele हो जायेगा। तो इस तरह से आप किसी भी Online Store से। कोई भी Product EMI पर खरीद सकते हो।

DownPayments-

आपको Product लेते Time Downpayment कितने का करना पड़ेगा ? लेकिन यहाँ पर Downpayment 0% का होता है। आपको यहाँ पर किसी भी Type का Downpayment नहीं करना है। आपको बस Next Months से EMI करना होगा।
तो अब आप EMI कैसे Pay करेंगे ? इसके भी दो तरीके है। पहला जो तरीका है वो है कि जब आप ECS Form Fill किये थे और उसमे जो Bank Details Fill किये है, उसमे आपको हर Months के 1 तारिख तक रूपए जमा करवा देना है, जितना भी आपका EMI का AMount है। EMI Amounts का Details आप अपने Bajaj के Application में जाकर देखा सकते है। वहां पर सभी कुछ Show होगा। तो इस तरह से आपको अपने Bank में 1 तारीख से पहले रूपए जमा कर देना है। वैसे लगभग जो सभी लोगों का EMI जमा करने का Date होता है, वो 2 तारीख को होता है। तो आप जब 1 तारीख से पहले रूपए अपने Bank Account में जमा करवा देंगे तो 2 तारीख के लगभग Automatically रूपए काट जायेंगे।
और इसमें जो दूसरा तरीका है वो ये है की जब आप Online Approve करवाएं है तो Customer Portal पे जायँगे, तो जहाँ आपको Loan का Details दिख रहा था, वही पर EMI Card का एक Column बन जायेगा और वहां आपको Pay EMI का Option मिल जायेगा कि आपको कितना Amount Pay करना होगा। और ये सारा Details पूरी तरह से आप जान सकते है। नहीं तो जो Bajaj का Official Wallet है जिसे आप Install किये है EMI Card के लिए, वहां भी आपको Pay EMI का Option मिल जायेगा। तो इस तरह से आप अपने EMI को Pay कर सकते हो।

Extra Charges-

अब बात आती है कि हमें कितना और कौन कौन सा Extra Charges Pay करना होगा। यहाँ पर Mainly 2 या फिर 3 Extra Charges लगते है।

  • पहला ये है कि जब अब Card बनवाएंगे, तब आपको Joining Fees 412 रूपए देना होगा। जिसमे कि आप जब Offline बनवा रहे है तो उस Bajaj के Representative को देना पड़ेगा। और या फिर आप Online बनवा रहे है, तो वहां आपको Debit या फिर Credit Card के Help से Online Payment करके उसे 412 रूपए Pay कर सकते है।
  •  और यहाँ दूसरा जो है वो आपको Annual Fee लगता है। इस Card को आप बनवाये है तो आपको इसका Annual Fees देना होगा। जो कि 99 रूपए का लगता है और इसके साथ में आपको GST भी देना होतो ये हो गयी दोनों Charges.
  •  तीसरा जो Charge है वो है Bounce Fees, ये जो EMI Pay करने का Date है 2 Date को। अगर आप 2 Date को EMI पाय नहीं करते है तो आपको यहाँ पर Bounce Fees लग सकता है। इसलिए आप ध्यान रखें कि आपको EMI जो है वो Time से भर देना है।
    तो इसके अलावा किसी भी Type का Extra Charge नहीं लगता है।

CONCLUSION-

तो ऐसे में आपको पता चल ही गया होगा कि Bajaj Finserv EMI Card क्या होता है। इसे हम सभी Use कैसे करते है। इसे हम कहाँ कहाँ और कैसे Use कर सकते है। या फिर आपको इसके बारे सभी कुछ पता चल ही गया होगा।
अगर आपको आज के Article से Related कुछ भी पूछना हो। या फिर किसी प्रकार की समस्या आ रही हो। तो आप Comment Box में Comment करके सकते है। हम आपके Help करने की पूरी कोशिश करेंगे।

THANKYOU READERS.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here