Difference Between Unix And Linux

Difference Between Unix vs Linux

Difference Between Unix And Linux: Unix Kya Hai और Linux Kya Hai

Hello Buddies, Kaise Hai Aap Sabhi,

See Also: https://www.net-galaxy.com/robotics-engineering-kya-hai/

आज हम इस Article में बात करेंगे Unix और Linux के बारे में। Because Mostly लोगों को ये पता भी नहीं होता है कि Unix क्या होता है और Unix कितना ज़्यादा Use कर रहे है हम अपनी लाइफ में। But Somewhere वो बहुत ज़्यादा Linux के भी Fan है। Difference Between Unix vs Linux

Linux Actually बना कैसे? Market में आया किस लिए? इसकी Existence कैसे हुई? कौन सा Paid है और कौन सा Paid नहीं है। कौन सा Kernal है और कौन सा Operating System है। ये सारी चीज़ों के बारे में हम बात करेंगे आज के इस Article के अंदर।

Unix Kya Hai?

तो सबसे पहले बात करते है Unix के बारे में। Unix सबसे पहले आया था 1970 के अंदर और Unix, बनाया था Ken Thompson और Dennis Ritchie ने। अब Dennis Ritchie का नाम तो सभी जानते है, क्युकी यही दो थे जिन्होंने C Language भी बनाई थी। और इससे पहले B Programming Language भी बनाई थी, But B Language इतनी ज़्यादा Popular नहीं हुई थी। फिर इन्होने C Programming Language बनाया था। और फिर इसके बाद इन्होने Unix Operating System भी बनाया था।

Unix In Programming

Unix सबसे Powerful और Popular MultiUser और Multi-tasking Operating System है।

यह अपने Users को Provide करता है: Program Development Tools; Electronic Communications Facilities, जैसे कि एक Electronic mail; Text Editors और Text formatters. UNIX Operating System के भीतर Standard Development Tools Available हैं जिन्हें अन्य Operating System को add-ons के रूप में आवश्यक है।

Unix Operating System बनाने के पीछे भी ये Logic था किं वो एक ही Operating System से Different Different Machines से Communicate कर सकें। और एक ही Device से वो बहुत सारे दूसरे Device से Communicate कर सकें जिससे Problem बहुत ज़्यादा Shortout हो जाती है क्युकी Networking में या Suppose आज Internet पर कहीं न कहीं कोई Server चल रहा है, जैसे कोई Website चल रहा है। तो ये सारी चीज़ें Shortout हुई थी Unix आने के बाद। तो ये चीज़ थी उनके दिमाग में कि हम ऐसा Operating System बनाएंगे जो दुसरे अलग अलग Computer से Connect कर पाए या फिर Networking में काम आये या फिर Server Host करने में काम आये। ऐसे करके Unix बना था But उसके साथ एक Problem थी

Linux Kya Hai?

Windows XP, Windows 7, Windows 8, and Mac OS X, Linux की तरह ही, Linux एक Operating System है। Operating System एक Software है जो आपके Desktop या Laptop से जुड़े सभी Hardware Resources को Manage करता है।

Linux In Programming

Unix पर आप Code वगैरह देख सकते हो But publicly ऐसे Use नहीं कर सकते जिससे आप Revenue Generate कर सकें। उसके अलावा एक और Operating System था Menix जिसके ऊपर भी Same Functionality थी But the Same Problem Again, इतना ज्यादा अच्छे से Code नहीं लिखा हुआ था उसका।

तब एक Linus Torvalds नाम का एक Student था जो University Of Helsinki में पढता था। उनकी Final Year के Project में ये चाहते थे वो कि में एक Operating System बनाऊंगा। तब उन्होंने काफी Research करि और काफी अच्छे से Unix को देखा। तो उन्होंने पता लगाया कि C Language में ये बना है तो में भी इसको बहुत Easily बना सकता हूँ।

Problems And Their Solution

But उस Time Problem ये हुए थी कि जब वो Release करने जा रहे थे उस Operating System को तो Unix वालों से Permission लेनी पड़ी थी और Unix Free में ये सारी चीज़ें आपको करने के लिए नहीं Allow करता है। और आप कोई भी उनका Code भी Use कर रहे हो तो आपको ये Permission बिलकुल भी नहीं देता। तब Linus Torvalds इस चीज़ से काफी Frustrate हो गए थे और स चीज़ से उन्होंने क्या किया कि एक नया Kernal बनाया जिसका नाम उन्होंने रखा Linux.

अब उन्होंने ये Kenal, C Language और Assembly Language को मिला के बनाया था। और हम ये भी देखते है कि Kernal और Operating System में काफी Difference होता है। Kernal में सारी चीज़ें GUI के साथ Inbuilt नहीं आती है But उसके बाद बहुत सारे Distribution निकले Linux के जिसकी वजह से Linux सबसे ज़्यादा Famous हुआ।

Examples,Distributions और Drawbacks

अगर हम बात करे Examples की, Distributions की,

तो में आपको ये Realise करवाना चाहूंगा कि जितने भी आप Windows Operating System ले रहे है या फिर आप Mac वगैरह Use कर रहे है ये सभी Unix के ऊपर बने हुए है। और इसमें सबसे बड़ा Drawback यही था और जिसके वजह से Linux सबसे ज़्यादा Famous हुआ था कि Linux एक Open Source है। यानि आप उसको कितना भी Mold कर सकते हो, Code कितना भी Mold कर सकते हो। उसकी Branding कितनी भी Change कर सकते हो। और उसको Commercial Purpose के Use ले सकते हो। Difference Between Unix vs Linux

तो ये हर कोई कहीं न कहीं करना चाहता था But फिर से एक और Drawback आया कि Linux इस चीज़ के लिए काफी Famous हो गया था लेकिन उसके Distribution अलग अलग जो लोग निकल रहे थे उनका Support इतना ज़्यादा अच्छा नहीं था। But Again ये Problem Solve हो गयी।
Redhat का नाम आपने काफी सुना होगा। Redhat का जो Entreprise नाम का Edition वाला Operating System निकला हुआ Linux है वो Actually एक Distribution है। वो Paid है,

Redhat Linux

अब Paid वो किस बात के लिए है। Redhat क्या करता है कि वो आपको Consulting देता है, Bugs Fix देता है, Support देता है काफी अच्छा और Trainings भी देता है आप को इन सब चीज़ों की। इसलिए Redhat का जितना भी Progams है वो सारे Paid है।
So, Basically Redhat इन सब चीज़ों का Support देता है और Consultancy Service है इसलिए वो Charge करता है। लेकिन Linux बिलकुल Free है। Difference Between Unix vs Linux
Linux की हम और Distribution की बात करें तो Ubuntu सबसे Famous है, Mint की भी हम बात कर सकते है। तो ऐसे कई Different Different Linux के Distributions है।
अगर हम बात कारण Unix की तो Unix भी काफी Famous है काफी लोग उसको Use करते है।

Windows और Mac Definitely Use होता है, But उनमे काफी Problems आती है Security Features, Inbuilt बहुत सारे Softwares उसके अंदर है। Microsoft और Apple काफी उनके Interface पर Work करते है। अगर हमें Research Work करना है या कोई Code चाहिए या सभी चीज़ अच्छे से देखनी है और Inbuilt Tool नहीं चाहिए किसी भी Organisation की तो उसके लिए Usually लोग Solaris Prefer करते है। उन्हें अगर Unix के बारे में और ज़्यादा चीज़ें पढ़ना है या Develop करना हो तो।

Architecture

अगर हम Architecture की बात करें तो Unix Usually में Power PC को ज्यादा Support करता था। But हम Linux की बात करें तो, Linux Intel की अलग अलग Bits को ज़्यादा Support करता था।
अगर हम और Linux के Existence की बात करें तो, आप जो Android Phones Use कर रहे हो उसमे भी Linux Kernal भी Use हुआ था। और अगर हम Internet की बात करें, जब लोगों को Actually में पता लगा था Linux Free हो चूका है तो आप इसको कहीं भी Use कर सकते हो। Difference Between Unix vs Linux
एक बहुत बड़ा Incident हुआ था 1980s में, बहुत सारी भीड़ जमा हो गयी थी Window के Office के बहार। जब Linux का Operating System Realease हुआ था। क्युकी Paid Copies कोई भी नहीं खरीदना चाहता था उसके बाद। सभी लोग Linux में Move कर रहे थे। तो ये एक बहुत बड़ा Revolution आया था काफी Time पहले।

Conclusion

तो कैसा लगा आप सभी को आज का Article “Difference Between Unix vs Linux: Unix Kya Hai और Linux Kya Hai” और अगर आप किसी को भी आज के Article से Related किसी भी समस्या हो रही हो तो जरूर लिखे Comment Box में Comment जिससे कि हम आपके इस Article से Related समस्याओं का समाधान निकलने की पूरी कोशिश करें।

THANYOU READERS.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here