Robotics Engineering Kya Hai

Robotics Engineering Kya Hai

Robotics Engineering क्या है? 

Hello Buddies, Kaise Hain Aap Sabhi,
आप सभी का स्वागत है “www.net-galaxy.com” में।

See Also: https://www.net-galaxy.com/technology-news-article-10/

आज का दौर है Information यानि की जानकारियों का दौर, हर समय कुछ न कुछ Update होता रहता है और कुछ जानकारियों से हम आपको Update रखते है।
आज हम बात करेंगें Robotic Engineering के बारे में। क्युकी हाल ही में Published International Federation Of Robotics IFR के Reports के According इस समय Robotics बहुत तेज़ी से बढ़ता हुआ Global Business बन गया है। Year 2014 में दुनिया भर में करीब 2,30,000 Robots बेचे गए। ये अकड़ा पिछले साल के मुकाबले करीब 3 गुना ज्यादा था।

Year 2014 के End तक China में Robots करीब 1,80,000 थे। जब कि भारत में करीब 12,000 Robots थे। Robots ने जहाँ Human को Physical Abilities के मामले में पीछे छोड़ दिया है वहीँ अब दिमागी कामों के मामले में भी Robots, Humans को पछाड़ सकते है। Robotics Engineering Kya Hai

बात करे Specialization Of Robotics की तो कुछ ऐसा

Japan की SoftBank Corp. जैसी कई Companies, Human Brain की तरह काम करने वाले Robots बना रही है। ये Robots Doctor, Engineer, Advocate, Army, Professor, Accountant और Salesman जैसे कई तरह के काम कर सकेंगे। अगर हम भारत में Robots Deployment scenario देखें तो पाते है कि देश में Vehicles Bussiness में Robots की संख्यां सबसे ज़्यादा है।

Ford Company जो की एक Car Manufacture Company है जिसमे से Ford के सिर्फ एक Company में लगभग 400 तक Robots है। Ford के Body Shop में तो 95% Work, Robots से लिया जाता है। तो इन Data को देख कर कहा जा सकता है कि Robotics के Field में Career की Possibilities बहुत ज़्यादा है।

Specialization Of Robotics

तो इसके साथ अब हम आगे जानेंगे कि Robotic Engineer बनने की पूरी जानकारी तो आइये सबसे पहले हम जानते है कि Robotics है क्या

Robotics Kya Hai?

Robotics के Under Mechanical और Computer Engineering का Integrated Use होता है। इसके Under Robots की Designing, उनका Maintenance, नए Applications का Development और Research जैसे काम शामिल किये जाते है। Robotics में Manipulation और Processing के लिए Computer का Use किया जाता है।
Robotics Engineering Field में Basic Engineering के Theory और Robots का Development तथा Use करने के लिए Technique Efficiency सिखाई जाती है। इसमें Design, Instruction, Operation Testing, System Maintenance, Repairing जैसे शामिल है। Robotics Engineering Kya Hai

Robotics को Normally 4 Categories में बाँटा जाता है जिनमे है,

 

Robotics ki Normally 4 Categories

इनमे सबसे बड़ी Category Industrial Robots की होती है। जो Basic Program Suitable Robots होते है। जिनका Use Production Plants में बहुत ज्यादा होता है। Industries में Robots का Use Construction Process को तेज़ करने के लिए किया जाता है। Industrial Robots के द्वारा Welding, Painting और Machines में Parts लगाने का काम किया जाता है।
Robots Assembling, Cutting तथा Automobiles के Different Parts को लगाने का काम भी बड़ी Skill और Efficiency से करते है। अब अगर बात करें तो इस Field में सीखना क्या होगा।

इस Field में सीखना क्या होगा

तो इसका जवाब है कि Robotics के Under Artificial Intelligence का Study किया जाता है। ये Computer Science की वो Branch है जिसमे ये सीखा जाता है कि Computer में Human जैसी Wisdom यानि बुद्धि कैसे आये। AI का Objective ऐसे Computer Program को बनाना होता है जो Problems को Solve कर सके।

इसमें Research की 2 Main Categories होती है,

एक है Biological, जो इस Idea पर Based है कि Human सबसे Intelligent होते है। इसलिए मनुष्य का Study किया जाये और उसके Psychology या Body Related Composition यानि रचना की Robot के रूप में Duplication की जाये।
दूसरा है Event master, जो World के बारे में Basic Knowledge की बातों के Study से Related है। Robotics Specialist ऐसे System Developed करते है जिनसे Machines को Interact किया जा सके।

Qualifications

Qualifications की बात की जाये, तो Robot Technique के Study के लिए Engineering की Degree ज़रूरी है। इस Field में Electronics, Mechanics और Computer Science जैसे Collaborative Areas यानि सहियोगी क्षेत्रों का ज्ञान शामिल होता है। इसलिए Robotics में Career बनाने वालों को इन Field से Related और Technique से भी Aware होना चाहिए।
अगर आप Robotics में Designing और Control में Expert होना चाहते है तो आपको Mechanical Engineering में Degree हासिल करनी होगी। Robotics Engineering Kya Hai

Robotics Engineering Qualification
Control और Hardware में Designing के लिए Electrical और Electronics Engineering में B.tech Degree होना चाहिए। Robotics में Career बनाने की इच्छा रखने वाले Students Maths में बहुत अच्छे होने चाहिए। Robotics में Career बनाने के लिए 12th में Physics और Maths Subject होना ही चाहिए। इसके साथ ही कुछ नया करने के लिए Creative Ability भी बहुत ज़रूरी है।

Robotics के Field में Career बनाने वालों को सबसे पहले ये करना होगा की वो Computer, IT, Mechanical, Electronics, Macrotronics और Electrical Engineering में B.E या फिर B.tech की Degree प्राप्त करें
अगर आप Higher Studies करते है तो इस Field में आपके Entrance का Chance और अवसर दोनों ही बढ़ जायेंगे। एक Master Degree कमाने की बात करे तो आप अपने Career को आगे बढ़ा सकते है। और Robotics Engineering में Master Degree के साथ अच्छी Salary भी कमा सकते है। Robotics Engineering Kya Hai

Robotics के Field में Career

ज़्यादातर Collages में Master Curriculum की पेशकाश शुरू कर दी गयी है। जो Intelligent Mechanical Equipment को बनाने और Use करने के लिए High Level पर सिखने वाले Mechanical, Electrical और Computer Engineering Concepts को Attract करते है। आपके Syllabus में Regulatory system, Sensor और Navigation System, Robotics Simulation, Human Machine Interaction और Machine Learning जैसे Subjects का पता लगाएंगे।

कुछ Programs को Capstone या Research Project के पूरा होने की आवश्यकता होती है। देश दुनिया में Job Opportunity की बात करें तो “www.onetonline.org” के According to 2014 में लगभग 137000 लोग Robotics Engineer के रूप में काम करते थे। 2014 और 2024 के बीच इस Field को Industry में Development, Service increase और Combination of Business के कारण लगभग 33000 नौकरी खोलने का Estimate है। “www.onetonline.org” Report कहता है की Projected Job की Growth 2014 से 2024 तक 2% से 4% की Average से Slow है। और 2015 में Robotics Engineers के लिए Average Salary 95900 Dollar था।

Robotics पर Course करने वाले Students ISRO जैसे Space Research Organization में Employment की Special Opportunity ले सकते है। इसके साथ ही MicroChip बनाने वाले Industries में भी Robotics Engineers की High Demand है। Robotics Engineering Specialization में Manufacturing, Nuclear Energy जैसे Field में Career निर्माण के दरवज़े खुल जाते है।

Conclusion 

तो कैसा लगा आप सभी को आज का ये Article “Robotics Engineering Kya Hai”. आज हमने आपको बताया Robotics Kya Hai, Specialization Of Robotics, Industrial Robots, Personal Robots, Medical Use के लिए Robots, Autonomous Robots, इस Field में सीखना क्या होगा, Qualifications और अगर आपको आज के इस Article से Related किसी भी Topic में कोई भी समस्या आ रही हो तो हमें Comment Box में Comment करके ज़रूर बताएं। जिससे हम आज के इस Article से Related आपकी समस्याओं का समाधान निकलने की पूरी कोशिश करे

THANKYOU READERS.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here